मेगापिक्सल क्या होता है (What is a megapixel)

                                      मेगापिक्सेल क्या होता  है 

                         What is a megapixel
 
 

दोस्तों , Trick On Track ब्लॉग  में आपका स्वागत है। आज का हमारा विषय है ” मेगापिक्सेल क्या है” ?

और मोबाइल या कैमरे के मेगापिक्सेल में कितना अंतर होता है। 

दोस्तों आपने कभी मोबाइल या कैमरा ख़रीदा होगा तो ये जरूर देखा होगा की कैमरा कितने मेगा पिक्सेल का है ?

या ये सुना होगा की फलां मोबाइल 32mp ,48 mp या 64mp और 108mp का है।  पर क्या आप जानतें हैं की वास्तव में मेगापिक्सेल ज्यादा होने से फोटो अच्छी ही आती होगी। यह  जरुरी नहीं है। आइये  जान लेते हैं के मेगापिक्सेल क्या है। 

 1 mp में – 1 लाख पिक्सेल होता है। उसी तरह 12 mp में – 12 लाख  पिक्सेल होता है। एक Image लाखों छोटे-छोटे पिक्सेल से बना होता है या यूँ कहें तो जितनी ज्यादा पिक्सेल होगी   image  उतना ही अच्छा आएगा पर यह तभी संभव है जब मोबाइल या कैमरे का Lance बड़ा होगा। 

ये काम कैसे करता है – दोस्तों एक कैमरा में मेन  पार्ट होता है Image  Censer  जो फोटो ग्राफ को रिकॉर्ड करता है ये एक चिप है जो लेंस से पास होने वाली लाइट को मापता है या यूँ कहें की इसी सेंसर पर लेंस से गुजरने वाली लाइट टकराती है। और इसी सेंसर  लगे छोटे -छोटे रेसेप्टर  लाइट की इंटेंसिटी को मापते हैं। 

दोस्तों लेंस का भी वही काम है। जितनी लाइट या रौशिनी उस तक पहुंचेगी फोटोग्राफ  उतना ही अच्छा आएगा। 

 अब मैं आपको ये बताता  हूँ की लेंस का मेगापिक्सेल से क्या सम्बन्ध है ?

उदहारण  – मान लीजिये की एक नल से जितना पानी आता है उससे कहीं ज्यादा चापाकल से आता है , ये क्यों होता है ये  आपको बताने की जरुरत नहीं। क्यों की जितना बड़ा मुँह होगा उतना ही पानी ज्यादा आएगा। 

ये सिर्फ कुछ हद तक ही सही है  ,  मान लीजिये एक 12mp कैमरा है और एक 20mp का तो  यह जरूरी नही कि 20mp वाला image ही अच्छा आएगा। यह निर्भर करता है image Censer के साइज पर। Image Censer जितना बड़ा होगा पिक्चर भी उतना ही अच्छा आएगा। 

जैसे – Apple mobile का कैमरा 12mp का होते हुए भी 48mp के कैमरा से अच्छा रेसोल्यूशन वाला Image आता है। क्यों की उसका लेंस Aperture कम होता है 

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की ज्यादा मेगापिक्सल के साथ Censer साइज भी बहुत महत्व रखता है। 

आपको ये ब्लॉग कैसा लगा जरूर लिखें। 

 

 

 

 

 

Leave a Comment