अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को कैसे करें सुपर फ़ास्ट

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को कैसे करें सुपर फ़ास्ट 

aap computer ko kaise fast nbanayen


 जी हाँ दोस्तों आप अपने कंप्यूटर कुछ सेटिंग कर के आप अपने कंप्यूटर को पहले से ज्यादा फ़ास्ट कर सकतें हैं। 
 मैं , बिनय कुमार दुबे और आपका हमारे चैनल Trick on Track में स्वागत है। 
फ्रेंड्स हम किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को इस्तेमाल करते हैं तो शुरू शुरू में वो बहुत ही तेज और आरामदायक सर्विस देती है , पर जैसे जैसे वो पुरानी होती जाती है तो वह स्लो हो जाती है।  ठीक जैसे लैपटॉप हो या डेस्कटॉप , ये शुरू के दिनों में तो अच्छी सर्विस देती है पर बाद में हैंग होने लगती है।  पर दोस्तों मेरे पास  कुछ ऐसे टिप्स है जिसे आप इस्तेमाल करते ही आप अपने डेस्कटॉप ,लैपटॉप को पहले की तुलना में अधिक फ़ास्ट बना सकतें है। 
आइये जाने वो कौन सी सेटिंग है जिस से आप पीसी को फ़ास्ट कर सकतें हैं  :-

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को कैसे करें सुपर फ़ास्ट





STEP 1  :- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में WINDOW + R बटन प्रेस करना है और जब RUN बॉक्स खुल जाये तो उसमे TEMP टाइप कीजिये।  फिर एक पेज खुलेगा जिसमे कुछ डाटा आपको दिखेगा जो की किसी काम का नहीं है। उसे आप Ctrl +A प्रेस करके सेलेक्ट कीजिये फिर 
Shift +Delete कर दीजिये। 
STEP 2  :- अब आपको फिर से वैसे ही करना है जैसा की आपने स्टेप 1  में किया था ,बस इसमें TEMP की जगह %TEMP%  टाइप करना है और जो डाटा देखेगा उसे सेलेक्ट करके Shift + Delete कर देना है। 


STEP 3 :- अब आपको फिर से वैसे ही करते हुए RUN में  जाना है और इस बार आपको prefetch टाइप करना है और Enter Press करना है , फिर एक नोटिफिकेशन आएगा उसपे आपको कंटिन्यू करना है।  आपको कुछ कैच डाटा दिखेगा जिसे आपको Shift + Delete करना है। 


STEP 4 :-  अब आपको फिर से वैसे ही करते हुए RUN में  जाना है और इस बार आपको recent टाइप करना है तथा enter प्रेस करना है और उसी तरह सेलेक्ट करके डेलीट कर देना है। 


STEP 5:– अब आपको आपके माय कंप्यूटर के ड्राइव में जाना है और C ड्राइव पर right click करते हुए Properties पर Click करना है ऐसा करते ही आपको ये पेज देखेगा। 
अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को कैसे करें सुपर फ़ास्टफिर उसमे दाहिने तरफ दिए Disk Cleanup पर Click  करना है और थोड़ा वेट करना 
है क्यों की फ्रेंड्स ये थोड़ा समय लेगा। क्लीन हो जाने के बाद आपको सभी BOX  को 
टिक करना है और OK प्रेस करना है फिर वो पूछेगा की आप डिलीट करना चाहते 
हैं तो आप YES प्रेस करेंगे। 
इसी तरह चारों ड्राइव को ऐसे ही क्लीन करना है।  



STEP 6 :-  इस step  में आप विंडो के  सर्च बार में टाइप करेंगे Disk Defragmenter और उसपर click करते ही ये पेज आएगा ⇒⇒

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को कैसे करें सुपर फ़ास्ट

जिसमे आपको चारों ड्राइव देखेंगे उसमे आपको C  ड्राइव को सेलेक्ट करते हुए Disk Defragmenter वाले ऑप्शन पर click  करना है और आपको इंतज़ार भी करना कई क्यों की ये प्रोसेस काफी टाइम लेगा। उसके बाद आप अपने सभी ड्राइव को इसी तरह De fragment करना है। 


अब दोस्तों मैं बताने जा रहा हूँ की आप का पक start या shutdown
होने में देर या time  क्यों लगता है और आप इसे कैसे ठीक करेंगे ,
दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़तें है तो जाने अनजाने आपके पीसी में वायरस आ जाती जय जिस से आपका कंप्यूटर स्लो हो जाता है जिसे हम कुछ setting  बदल कर ठीक कर सकते हैं। 


STEP 7 :- अब आपको फिर से वैसे ही करते हुए RUN में  जाना है और इस बार आपको ms config  टाइप करना है और एंटर प्रेस करते ही इस तरह का टूल ओपन हो जायेगा।

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को कैसे करें सुपर फ़ास्ट


इसके बाद हम बूट वाले ऑप्शन  जाएंगे और
 no GUI boot  वाले बॉक्स को चेक करने के साथ ही 
time out  वाले बॉक्स में 30 के स्थान पर 3 दाल देंगें। 
उसके बाद चौथे वाले ऑप्शन यानि Startup में जायेंगें और उस सभी डाटा को डिसएबल कर देंगे जो हमने सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन के नाम पर बाद में इनस्टॉल किया गया है। आपको विंडो 8 में दिसबले और window 7  Uncheck करना होगा। 
पर याद रहे दोस्तों आप कंप्यूटर वाले किसी भी सॉफ्टवेयर को disable नहीं करेंगे जो आपके पीसी का सपोर्ट सॉफ्टवेयर न हो। 
दोस्तों जब हम अपना कम्पुयटर स्टार्ट करतें हैं तो साथ में ऐसे कई एप्लीकेशन है जिसकी हमे जरुरत फ़िलहाल नहीं है , वो भी पीसी के साथ स्टार्ट हो जातें हैं और हमारा पीसी स्लो वर्क करने लगता हैं। 
उसे आप दिसबले करने अपने कंप्यूटर के लोड को कर कर सकतें हैं। 

दोस्तों आपको मेरा ये ट्रिक कैसा लगा कमेंट करके बताइयेगा।
आप ये वीडियो  के माध्यम से भी देख सकतें है लिंक निचे है। . 

https://zee.gl/VCDbv

 

Leave a Comment