ब्लॉग क्या है ?

  ब्लॉग क्या  है ?

https://www.blogger.com/blog/post/edit/614830653219823012/5367620919860583911
 

नमस्ते दोस्तों मैं बिनय दुबे और आपका Trickontrack ब्लॉग चैनल पर स्वागत करता हूँ। दोस्तों आज का विषय है ब्लॉग क्या  है ? और ब्लॉगर कैसे बनते है ?

सबसे पहले हम ये जान लेते हैं। … 

ब्लॉग क्या है : (What is a Blog)

 जैसा की आप जानते है की आज की जो दौर है वो बहुत Fast है तथा लोगों के पास समय की सदैव कमी रहती है। और हमारी Technology बढ़ती जा रही है समय के साथ ये अच्छे है और बुरा भी। 

पहले हम जब पढ़ते थे तो बाजार से किताबे ले आते थे , और उसी से पढ़ते थे, परन्तु समय के साथ अब  लोग Internet पर अपने दिन भर के काम को या Experience  को ब्लॉग पर लिखते है।  अब ये जान लेते हैं की ये काम कैसे करता है।  जैसे की आप कोई समस्या में फंसे हो , किसी विषय  में जानकारी चाहिए , जैसे – Gardening  के बारे में , Cooking ,travelling ,financing इस्त्यादी आप अगर Internet में Search करेंगे तो आपको यह जानकारी किसी न किसी Blogger के Websites से मिल जायेगा।उसी तरह आप भी  इस प्लेटफॉर्म पर कोई भी अनुभव या जानकारी आपको  है तो आप भी उसे Blog पर लिख सकते है ताकि आप जैसा ही कोई व्यक्ति उन चीजों को Internet पर ढूंढे तो उसे आसानी से मिल जाये। 

Blogging से आप अपना Experience और Information घर बैठे पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते है। जिस से लोगों में आपकी पहचान बढ़ेगी ,अगर आपकी जानकारी वाला Blog अच्छा रहा तो Traffic भी आएगा और Traffic आएगा तो Google आपके Blog पर Advertisement से भर जायेगा जिस से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। जिस से आपकी करियर बन सकती है। अगर आप किसी Product को Promote करना चाहे तो वो भी कर सकते है। 

ब्लॉगिंग कौन कौन कर सकता है। 

friends Blogging कोई भी कर सकता है जिसे थोड़ा बहुत Computer का ज्ञान हो या उसे पास Mobile है तो भी वो कर सकता है तथा Hindi/English Typing का थोड़ा बहुत ज्ञान हो तो भी चलेगा। 

साथ ही उसे किसी विषयवस्तु में अधिक जानकारी हो ,और वो उस  विषयवस्तु पर काफी सालों तक कुछ न कुछ लिख सके। वो व्यक्ति Blogging कर सकता है। Blogging हर वो व्यक्ति  कर सकता है जिसे  लिखने की इच्छा हो चाहे वो Teacher हो या Student. 

Blogging शुरू करने से पहले कुछ जानकारी होनी चाहिए !

सबसे पहले तो आपको आना चाहिए की Internet पर Search कैसे करते है , आपको थोड़ा बहुत टाइपिंग ज्ञान होना चाहिए ,जैसे – Google Transletor ,Googlr Inputs ,

आपको यह भी पता होना चाहिए की Article Internet पर कैसे Upload करना चाहिए।  Share कैसे करना चाहिए ,अगर आप Share करना नहीं जानते है तो हो सकता है की आप अपनी जानकारी लोगों तक ना पहुंचा पाएँ 

Blogging शुरू करने की लिए क्या चाहिए ?

ब्लॉग क्या है ?

Blogging शुरू करने के लिए आपके पास Laptop या Desktop ,या वो भी नहीं है तो Mobile से भी कर सकते है।  और साथ में Internet Connectivity भी होना चाहिए, Google में आपका Account(G -mail )भी होना चाहिए बस। 

दोस्तों Blogging एक लंबा सफर है इस से आप एक ही दिन में पैसा नहीं कमा सकते इसलिए आपको लंबे  समय तक लिखना होगा , इसके लिए आपके पास किसी भी एक Topics (श्रेणी )का होना जरूरी है।  जिसपर आपकी पकड़ भी और उस पर आप कई महीनों और सालों तक Blog लिख पाएँ। 

वो कुछ भी हो सकता है ,जैसे- Arts, Music, Technology, Education , Health  ,Arts & Craft, Travelling इन सब Topics  पर आप रोज़ या हफ्ता में कम से एक Article  तो लिख ही सकते हैं। 

ब्लॉग नाम या Domain – 

आपको अपना Blog बनाते समय अपने Blog का नाम तो रखना ही पड़ेगा। और आप वैसा नाम रखने की कोशिश करे जो ज्यादा लंबा  ना हो और याद भी रह जाये।  क्यों की नाम बहुत मायने रखता है या यूँ कहे की Blog का नाम उसका  आईना होता है। और एक बात का ख्याल अवश्य रखे की आप का Blog जिस Category  का हो उस से ही मिलता जुलता नाम रखें।  ब्लॉग क्या  है ?

जैसे health Topics का Blog हो तो आप “health tips ,fitoneidea “इत्यादि रख सकते है। मगर ये जरूरी नहीं की वो आपको मिल ही जाये। जब आप Blog बनाएँगे तो उसी समय Blog नाम आपको Search करना  पड़ेगा ,और जो Google के पास मौजूद होगा वही आपको मिलेगा। और हाँ आपको अपने Blog का नाम किसी Brand के नाम के ऊपर कभी ना बनायें  ,नहीं तो आप मुसीबत में पड़ जायेंगे । 

ब्लॉगर कैसे लिखें   

आपने अपना Blog बना लिया और Article भी लिखना शुरू कर दिया है तो आप एक बात अवश्य जान लें  की आपका एक Article कम से कम 1000 word का तो होना ही चाहिए। तथा आपको अपना Blog अच्छे से Reaserch  कर के ही लिखना चाहिए। क्यों की Blog में प्रतिस्प्रधा बहुत  है और अगर आपने अपना Blog अच्छे से नहीं लिखा तो Google कभी आपके Article को Rank (शीर्ष पर  ) नहीं ला पायेगा। और अगर आपका Blog Rank नहीं  करेगा तो आपके Blog पर Traffic(पढ़ने वालों की संख्या ) कभी नहीं आएगा। अगरTraffic नहीं होगा तो आपकी कमाई भी नहीं होगी। 

अनुसंधान करें (Conduct Research)

अपने चुने हुए विषय से संबंधित जानकारी और तथ्य इकट्ठा करें। इससे आपको अपने पाठकों को सटीक और मूल्यवान सामग्री प्रदान करने में मदद मिलेगी। अपनी जानकारी की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिष्ठित स्रोतों, जैसे किताबें, विद्वानों के लेख, या भरोसेमंद वेबसाइटों का उपयोग करें।

अपने लेख की रूपरेखा तैयार करें (Outline Your Article)

 अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक संरचना बनाएं। एक रूपरेखा आपके विचारों को व्यवस्थित करने में मदद करती है और आपके लेख में तार्किक प्रवाह सुनिश्चित करती है। पाठकों के लिए नेविगेट करना आसान बनाने के लिए अपनी सामग्री को अनुभागों या शीर्षकों में विभाजित करें।

मुख्य भाग का विकास करें (Develop the Body)

 मुख्य पैराग्राफ में अपने लेख के मुख्य बिंदुओं का विस्तार करें। अपने विचारों, तर्कों या अंतर्दृष्टियों को स्पष्ट और सुसंगत तरीके से प्रस्तुत करें। साक्ष्य, उदाहरण और प्रासंगिक जानकारी के साथ अपने दावों का समर्थन करें। पठनीयता बढ़ाने के लिए उपशीर्षक, बुलेट बिंदु या क्रमांकित सूचियों का उपयोग करें।

ब्लॉग से कमाई कैसे होगी ?

Friends , अगर आपने 15 -20 Articls अच्छे  लिख लिया तो Google आपके Wbsite की जाँच परख करेगा और सब सही रहा तो Google आपको Adsense approval आपके Email पे भेजेगा की अब से आपके Blog Site पर Googleअपना Ads Show करेगा।  तथा उसी Ads पर जब आपके  Blog को पढ़ने वाले लोग Click करेंगे तो उसका पैसा आपको मिलेगा। यानि की जितना Traffic होगा उतना ही ज्यादा Ads पर लोग Click करेंगे और आपकी Income बढ़ती जाएगी। इसलिए आपको सिर्फ समय समय पर Article लिखते रहना है छोड़ना नहीं है। 

FAQ

सवाल जवाब :-

1. अपना खुद का Blog कैसे बनाये?

2. कमाने वाला पैसे Blog कैसे बनाये?

3.Blog कैसे लिखा जाता है?

4. शुरुआती लोगों के लिए Blogging से पैसे कैसे कमाए?

 

Leave a Comment